बिजनेस

Jackfruit Farming: कम बजट में कई सालो तक लाभ पाने के लिए करें कटहल की खेती, होगी तगड़ी कमाई

Jackfruit Farming: कम बजट में कई सालो तक लाभ पाने के लिए करें कटहल की खेती, होगी तगड़ी कमाई, आज हम आपको एक शानदार सब्जी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है कटहल। इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। आज हम आपको इसकी एक खास किस्म के बारे में बताएंगे और यह भी चर्चा करेंगे कि इसकी खेती कैसे की जाती है।

 




 

 

सबसे पहले आपको बता दें कि कटहल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है, जो सिर्फ ₹2 में मिल जाती है। इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आने वाले समय में यह कई लोगों की पसंदीदा सब्जी बनने वाली है। रायबरेली के उद्यान निरीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह बताते हैं कि उनके 10 साल के अनुभव में इसे लगाने में करीब 20 से 25 हजार रुपये का खर्च आता है और मुनाफा लाखों में हो सकता है।

यह भी पढ़ें:दुनिया में कहर बरसाने आया Realme 13 5G स्मार्टफोन, झक्कास लुक और कंटाप फीचर्स के साथ देखे कीमत

कटहल की खेती किसान भाइयों को बनाएगी मालामाल

तो चलिए अब कटहल की उन्नत किस्मों के बारे में जानते हैं। इसके लिए आपको बता दें कि सिंगापुर पिंक रुद्राक्ष कछुआ और बारहमासी कटहल किस्म बेहतर मानी जाती है। इन किस्मों को लगाकर आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि कटहल का पेड़ काफी बड़ा होता है और चार-पांच साल बाद फल देना शुरू करता है। इस मौसम में दूसरी सब्जियों की खेती न कर पाने के नुकसान की भरपाई कटहल की खेती करके की जा सकती है। इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Ertiga को टक्कर दे रही शानदार लुक में Mahindra की New Bolero, नए फीचर्स के साथ इंजन भी है काफी पॉवरफुल

कम बजट में कई सालो तक लाभ पाने के लिए करें कटहल की खेती, होगी तगड़ी कमाई ध्यान दें कि यह लेख केवल सामान्य जानकारी देने के लिए है। खेती शुरू करने से पहले कृषि विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *